खरीफ मौसम में इन फसलों से होगा बढ़िया मुनाफा, जारी हुई एडवाइजरी

खरीफ मौसम में किसान भाईयों को फायदा पहुंचाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञों ने एडवाइजरी जारी की है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे मौसम में अधिक लाभ पाने के लिए सब्जियों की खेती करना उचित है। खरीफ मौसम में खेत में सबसे ज्यादा नमी पाई जाती है, जो कि चारे की पैदावार के लिए भी बढ़िया मानी जाती है। इसके अलावा मक्का की बुवाई के लिए भी यह सही समय है। 

इन फसलों की करें बुवाई

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस मौसम में प्याज, भिंडी, सेम, लोबिया, खीरा, करेला, पालक और चौलाई आदि सब्जियों की बुवाई कर सकते हैं। इसके लिए बीज प्रमाणिक स्रोत से ही खरीदें ताकि फसल की बढ़िया पैदावार प्राप्त हो सके। हालांकि यह ध्यान रहे कि खेत की मिट्टी ऐसी हो जिसमें बीज का जमाव अच्छे से हो सके।

दीमक और सफेद लट से बचाव जरूरी

बुवाई से पहले मिट्टी में देसी खाद का प्रयोग ज्यादा करें। इसके लिए सड़ी हुई गोबर से खाद बनाए। देसी खाद के प्रयोग से दीमक और सफेद लट के बचाव के साथ ही मिट्टी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ती है। साथ ही भूमि की जल धारण क्षमता भी बढ़ती है।

इसके अलावा बारिश के पूर्वानुमान के अनुसार किसी भी तरह का छिड़काव न करने की सलाह दी है। किसानों को अच्छी पैदावार प्राप्त हो सके, इसके लिए खड़ी फसलों व सब्जी नर्सरियों में प्रबंधन जरूर करें।

स्रोत : टीवी9

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>