सुकन्या समृद्धि योजना से परिवार की तीनों बेटियों को मिलेगा लाभ

देश की बेटियों को आर्थिक रूप से सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं चला रही है। जिनमें से ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ बेहद महत्वपूर्ण है। निवेश करने के लिए यह एक बेहतर योजना है। इस योजना के तहत बेटी के नाम पर एक अकाउंट खोला जाता है। जिसमें हर साल कुछ राशि निवेश करनी होती है। अकाउंट में जमा की गई राशि पर सरकार द्वारा काफी अच्छा ब्याज दिया जाता है। इस समय सरकार योजना पर 7.6% का ब्याज दे रही है।

हालांकि पहले एक परिवार की दो बेटियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती थीं, लेकिन एक विशेष परिस्थिति के तहत इस नियम को बदल दिया गया है। अगर परिवार में दो जुड़वा बेटियां हैं तो, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत तीनों बेटियों का खाता खोला जा सकता है। जिसके चलते तीनों बेटियों के अकाउंट में राशि जमा करने पर टैक्स में छूट दी जाएगी।

इस योजना में खाता खुलावाने की शुरुआत 250 रुपए से की जा सकती है। जिसमें हर वित्त वर्ष में न्यूनतम राशि 250 रुपये जमा करना जरूरी है। पैसे जमा न होने पर 50 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। बता दें कि यह स्कीम लड़की के 21 साल के होने पर पूरी होती है, हालांकि निवेश सिर्फ 15 साल तक ही करना होता है। इसलिए ध्यान रहे कि अकाउंट खुलावाते समय बेटी की आयु 10 वर्ष से कम हो।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>