भारी बारिश से हुए फसल नुकसान का सरकार देगी मुआवजा, जानें पूरी प्रक्रिया

भारी बारिश की वजह से किसानों की खरीफ फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए एक खास कदम उठाया है। इसके अनुसार राज्य सरकार किसानों को फसल में हुए नुकसान का मुआवजा देगी। इसके चलते सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में 5 अगस्त से जल भराव से हुए फसल नुकसान के आंकलन को लेकर गिरदावरी शुरू कर दी गई है, ताकि बारिश से हुए फसल नुकसान की जल्द से जल्द भरपाई की जा सके। 

इसके अलावा यदि किसान के खेत की गिरदावरी सही ढंग से न की गई हो तो, वह पोर्टल के जरिए अपने खेत की रिपोर्ट दर्ज कर सकता है। इसके लिए उसे ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल’ पर जाना होगा। जहां उसे क्षतिपूर्ति विकल्प पर फसल नुकसान की फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद संबंधित क्षेत्र का पटवारी दोबारा गिरदावरी करने आएगा। इस तरह राज्य का कोई भी किसान बारिश से हुए फसल नुकसान की भरपाई प्राप्त कर सकता है। तो जल्द बिना समय गवाए सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाएं।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>