खेतों की उपज बढ़ाने के मिशन में ग्रामोफ़ोन के ग्राम सलाहकार ने जीता खिताब

आज भारत के किसानों को अगर किसी चीज की आवश्यकता है तो वह है सही समय पर सही विकल्प की, और ये बात हम सब ग्रामोफ़ोन में जानते तथा समझते है। इसीलिए ग्रामोफ़ोन के निरंतर प्रयासों की वजह से आज 3 लाख से ज़्यादा किसान ग्रामोफ़ोन से जुड़ गए हैं और समृद्धि की नई कहानी की रचना कर रहे हैं। 

किसानों को समृद्ध बनाने में ग्रामोफ़ोन के जज़्बे को अगर कोई जीवंत करता है तो वह है ग्रामोफ़ोन ग्राम सलाहकार। ऐसे ही एक जुझारू और कर्मठ सलाहकार है श्री संजय पाटीदार, जिन्होंने किसानों की मदद के लिए ग्रामोफ़ोन द्वारा लांच की गई “सॉइल समृद्धि किट” की मदद से अपने क्षेत्र के किसानों की खेतों की उर्वरता बढ़ा दी है। 

किसानों की समृद्धि का अंकुर फूटता है मिट्टी की उर्वरकता से और मिट्टी की उर्वरकता बढ़ाने के उद्देश्य से ग्रामोफ़ोन द्वारा सुझाई गई युक्ति “सॉइल समृद्धि किट” मिट्टी की उर्वरकता बढ़ने हेतु एक कारगर विकल्प है। 

हमारे ग्राम सलाहकार संजय ने सॉइल समृद्धि किट के लांच होते ही संकल्प लिया की वे इस किट के फ़ायदों की जानकारी ज़्यादा से ज़्यादा किसानों को देंगे। इसके लिए संजय ने अनगिनत फार्मर मीटिंग और विजिट्स की और किसानों को बताया की सॉइल समृद्धि किट कैसे पौधे के विकास, उपज और गुणवत्ता को बढ़ाता है, जिससे किसानों को अपनी उपज का सही मूल्य मिल सकता है।

संजय का दृढ संकल्प, सही प्लानिंग तथा कड़ी मेहनत रंग लायी है और उन्होंने पहला सॉइल समृद्धि किट सेंचुरियन बनने का खिताब अपने नाम कर लिया। संजय पाटीदार एक अनोखे उदाहरण के तौर पर उभरे हैं जिन्होंने ये साबित कर दिया है की किसान के जीवन को समृद्ध करने की अगर मंशा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है।

Share

See all tips >>