फसल बीमा योजना से मिलेगी 50% की सब्सिडी, फसल क्षति पर भी मिलेगा मुआवजा

देश में किसानों की मदद के लिए सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक प्रमुख योजना है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जिसकी मदद से किसान फसलों की क्षति पर मुआवजा प्राप्त करते हैं साथ ही इसके तहत फसल नुकसान से उबारने के लिए सरकारी सब्सिडी भी दी जाती है।

इस योजना में रबी फसलों पर बीमा कवर का प्रीमियम 1.5% और फसल क्षति से उबारने में मदद के लिए करीब 50% सब्सिडी दी जाती है। बात खरीफ फसलों की करें तो इसमें बीमा कवर का प्रीमियम 2% और बागवानी फसलों में बीमा कवर का प्रीमियम 5% है।

गौरतलब है की सरकार ने 1 दिसंबर से फसल बीमा सप्ताह शुरू किया था। आप भी अपनी रबी फसलों का बीमा इस योजना के अंतर्गत करवा सकते हैं। बता दें की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से सूखा, बाढ़, ओलावृष्टि, चक्रवात तूफान, कीट और रोग प्रकोप आदि से होने वाली फसल क्षति की भरपाई हो जाती है। योजना में आवेदन के लिए पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>