शुरू करें अपना मशरूम कंपोस्ट यूनिट, सरकार देगी आधा खर्च

पारंपरिक फसलों के साथ अब कई किसान फल, फूल, सब्जी एवं औषधीय फसलों की खेती भी बढ़ चढ़ कर अपना रहे हैं। इसी क्रम में किसानों की पसंदीदा लिस्ट में मशरूम की खेती टॉप पर है। जिसके माध्यम से किसानों को आय में काफी मुनाफा होता है। मशरूम की खेती के प्रति किसानों की इस बढ़ती रुचि को देखते हुए बिहार सरकार एक विशेष योजना चला रही है।

राज्य सरकार की इस योजना के तहत मशरूम की खेती के लिए किसानों को आर्थिक मदद प्रदान कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान मशरूम की खेती के जरिए आय में बढ़ोतरी कर सकें। इस योजना के अंतर्गत किसानों को मशरूम उत्पादन, मशरूम के बीज और मशरूम की कंपोस्ट उत्पादन इकाई लगाने के लिए 50% तकी की सब्सिडी दी जा रही है, जिसका भुगतान इकाई लागत के अनुसार दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर जाएं। साथ ही योजना से जुड़ी अधिक जानकारी भी इसी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा योजना के लिए नजदीकी जिले में स्थित राज्य उद्यान विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

स्रोत: एबीपी

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>