अब शिविर में जाकर आसानी से बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड

खेती के लिए किसानों को बीज, कीटनाशक, खाद, सिंचाई व कृषि उपकरणों आदि की आवश्यकता पड़ती है। हालांकि कई किसान आर्थिक तंगी के चलते इन्हें नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में किसानों की इस मुश्किल को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ‘किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ चला रही है। इसी कड़ी में छत्तीसढ़ सरकार राज्य के सभी जिलों में किसान क्रेडिट शिविर का आयोजन कर रही है, ताकि किसान इन शिविरों में जाकर आसानी केसीसी बनवा सकें।

किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले लाभ

केसीसी के ज़रिए किसान बिना किसी राशि के हर खेती के लिए खाद एवं बीज प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा किसान इस विशेष कार्ड की मदद से कम ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। योजना के तहत 3 लाख रूपए तक का लोन सिर्फ 7% ब्याज दर पर 5 साल के लिए दिया जाता है। वहीं अगर समय से पहले इस लोन को लौटा दिया जाए तो ब्याज पर 3% की छूट भी दी जाती है। यह लोन न सिर्फ खेतीबाड़ी के लिए बल्कि मत्स्य पालन और पशुपालन के लिए भी दिया जाता है।

केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज 

योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। आवदेन करने के लिए केवल आधार कार्ड, पैन कार्ड और लाभार्थी की फोटी की जरूरत होती है।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>