50% अनुदान पर खरीदें पैडी ट्रांसप्लांटर, जानें आवेदन की प्रक्रिया

कृषि यंत्रों और नई तकनीकों ने कृषि क्षेत्र को काफी आसान बना दिया है। इनकी मदद से किसान भाईयों के समय और श्रम दोनों की बचत होती है। हालांकि हर किसान इन यंत्रों को खरीदने में सक्षम नहीं हैं। इस कारण उन्हें आधुनिक यंत्रों का लाभ प्राप्त नहीं हो पाता है। ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक खास योजना शुरू की है। 

प्रदेश सरकार ने धान रोपाई के लिए पैडी ट्रांसप्लांटर को सब्सिडी पर देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत सभी वर्ग के किसानों को अलग अलग सब्सडी पर कृषि यंत्र देने का प्रावधान है। योजना के अंतर्गत पैडी ट्रांसप्लांटर की खरीदी पर 40% से 50% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। किसान इस कृषि यंत्र की मदद से कम समय में ज्यादा काम कर सकते हैं। बता दें कि सरकार की इस योजना का उद्देश्य किसानों की लागत को कम करके आय में वृद्धि करना है। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाई ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरते दौरान पंजीकृत मोबाईल नंबर पर OTP यानी वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसे सबमिट करने के बाद ही आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगें। तो समय बर्बाद किए बिना जल्द इस लाभकारी योजना के लिए पंजीयन कराएं।

स्रोत : कृषि समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>