149 लाख किसानों का मिला फसल बीमा का लाभ, जल्द कराएं पंजीयन

खरीफ सीजन के शुरू होते ही फसल बीमा के लिए पंजीयन कराने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्र की इस लाभकारी योजना का उद्देश्य किसान भाईयों को भविष्य में होने वाले जोखिम से सुरक्षा प्रदान करना है। ऐसे में राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर किसानों को इस योजना से जोड़ने का प्रयास कर रही हैं। इसके लिए देशभर में 7 जुलाई तक फसल बीमा सप्ताह मनाया जा रहा है।

इसी कड़ी में राजस्थान सरकार प्रदेशभर में फसल बीमा का प्रचार करने में जुट गई है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान भाई फसल बीमा योजना का लभा उठा सकें। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रचार-प्रसार का कार्य 35 फसल बीमा वाहनों को सौंपा है, जो राज्य के हर कोने में जाकर फसल बीमा योजना की जानकारी देंगी। इन वैन के माध्यम से किसानों के बीच बढ़े ही सरल भाषा में फसल बीमा पॉलिसी की प्रचार किया जाएगा। 

इसके साथ ही किसान पाठशाला के माध्यम से भी ग्राम पंचायतों में योजना की जानकारी दी जाएगी। इस अभियान के तहत 1 से 31 जुलाई तक फसल पॉलिसियों के बारे में प्रचार प्रसार किया जाएगा। इसके अलावा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। बता दें कि फसल बीमा के जरिए अब तक 149 लाख फसल बीमा पॉलिसी धारक किसानों को लगभग 15 हजार 800 करोड़ रूपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

स्रोत: कृषि समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>