राज्य के लाखों किसानों का बिजली बिल हुआ शून्य

राजस्थान सरकार ने राज्य के बिजली उपभोक्ताओं और किसानों को राहत पहुंचाने के लिए एक विशेष योजना लागू की है। ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के माध्यम से लाखों उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य किया गया है। इसके साथ राज्य के सामान्य श्रेणी ग्रामीण ब्लॉक आवर सप्लाई कृषि उपभोक्ताओं को हर महीने 1 हजार रूपए का अनुदान दिया जा रहा है।

राज्य के मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार बजट 2022 में 118 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली की दरों में अनुदान दिया जाएगा। इसके अनुसार लगभग 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को अप्रैल व मई 2022 में 310 करोड़ रूपए की अनुदान राशि जारी की गई है।

योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल से 50 यूनिट प्रतिमाह इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को शून्य राशि बिल जारी किया जाएगा। इसके माध्यम से राज्य के 13.42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ प्राप्त होगा। इसके लिए सरकार की ओर से लगभग 79 करोड़ रूपए की अतिरिक्त अनुदान राशि जारी की गई है। इसके चलते उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं चुकाना पड़ेगा।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>