पॉली हाउस, शेडनेट, जैविक खेती पर मिलेगी सब्सिडी, करें आवेदन

आधुनिक कृषि को बढ़ावा देने के साथ साथ किसानों की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से पूरे देश में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को आधुनिक कृषि से जोड़ा जाता है और प्रोत्साहन भी दिया जाता है।

इसी क्रम में मध्यप्रदेश राज्य के उधानिकी व खाद्य प्रसंस्करण विभाग की तरफ से राज्य के कुछ चयनित जिले के किसानों से इस योजना के मद में आवेदन मांगे गए हैं। किसान ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पॉली हाउस पर सब्सिडी: इसके तहत मध्य प्रदेश के कटनी व शिवपुरी जिले के किसानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके अंतर्गत लाभार्थी किसान सभी वर्ग के हो सकते हैं और इन्हें 50% की सब्सिडी दी जायेगी।

शेडनेट हाउस पर सब्सिडी: इसके तहत मध्य प्रदेश के अनुपपुर, शहडोल, बालाघाट, भिंड व शिवपुरी जिले के किसानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
इसके अंतर्गत लाभार्थी किसान सभी वर्ग के हो सकते हैं और इन्हें 50% की सब्सिडी दी जायेगी।

जैविक खेती के लिए वर्मी कमपोस्ट HDPE बेड व अन्य के लिए सब्सिडी: इसके तहत मध्य प्रदेश के 12 जिले से आवेदन मांगे गए हैं। इन जिलों में अनुपपुर, उमरिया, कटनी, बालाघाट, सिवनी, शहडोल, नरसिंहपुर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी एवं निवाड़ी शामिल हैं। इस योजना में लाभार्थी किसान सभी वर्ग के हो सकते हैं। इस योजना में वर्मी कम्पोस्ट यूनिट लगाने के लिए 50% की सब्सिडी दी जाएगी।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>