इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की हुई सफल टेस्टिंग, जानें क्या होंगी इसकी खूबियां

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के आने से ट्रैक्टर इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस बदलाव के लिए कई ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों ने कमर कस ली है। इस कड़ी में पहले सोनालिका और अब एक और ट्रैक्टर निर्माता कंपनी ने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की टेस्टिंग सफलता से पूरी कर ली है। इसकी टेस्टिंग मध्य प्रदेश के बुदनी में स्थित सेंट्रल फार्म मशीनरी ट्रेनिंग एंड टेस्टिंग इंस्टीट्यूट में हुई।

अभी तक यह निश्चित नहीं है कि ये इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बाजार में कब तक आ जाएंगे। सोनालिका कंपनी ने भी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बना लिया है और यह कहा जा रहा है की डीजल ट्रैक्टरों के मुकाबले इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से खर्च एक चौथाई से भी कम हो जाएगा। कंपनी ने बताया है की इस ट्रैक्टर को घरेलू सॉकेट से भी आसानी से चार्ज किया जा सकेगा और एक बार फुल चार्ज होने में यह करीब 10 घंटे का वक़्त लेगा।

बता दें की इसी साल फरवरी महीने में देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर भी लॉन्च हो चूका है। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें सीएनजी ट्रैक्टर से जुड़ी विस्तृत जानकारी

स्रोत: टीवी 9 भारतवर्ष

स्मार्ट कृषि और स्मार्ट कृषि उत्पादों से संबंधित नई नई जानकारियों के लिए पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। इस लेख को नीचे दिए गए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Share

See all tips >>