मिर्च समृद्धि किट का दिखा कमाल, किसान ने मिर्च की खेती से कमाएं लाखों रुपये

भारतीय किसान खेतों में खूब मेहनत करते हैं, पर ज्यादातर किसान इसलिए अपनी मेहनत का अच्छा फल नहीं प्राप्त कर पाते क्योंकि वे अपनी जानकारी के अनुसार पारंपरिक कृषि पर जोर देते हैं। जबकि आज के जमाने में कृषि क्षेत्र में कई बड़े अनुसंधान हुए हैं जिसके परिणाम स्वरूप कई नए कृषि उत्पादों की मदद से कृषि आधुनिक होने के साथ साथ लाभकारी भी हो गई है। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के खेड़ी खानपुरा गांव के निवासी विकास पाटीदार जी ने ग्रामोफ़ोन की सानिध्य में अपनी पारंपरिक कृषि को आधुनिक बनाया जिसका लाभ अब उन्हें देखने को मिल रहा है।

ग्रामोफ़ोन की सलाह पर ही विकास जी ने अपनी मिर्च की फसल में मिर्च समृद्धि किट का उपयोग किया था। समृद्धि किट की वजह से मिर्च की फसल में अच्छी बढ़वार हुई और उपज भी अच्छा मिल गया। विकास जी बताते हैं की पहले मिर्च की फसल में पौधों के सूख जाने की समस्या आती थी पर इस बार सभी पौधे हरे रहे और सूखने की समस्या बिलकुल नहीं आई। डेढ़ एकड़ के खेत में विकास जी को मिर्च की उपज से 7-8 लाख की आमदनी हुई और समृद्धि किट के उपयोग की वजह से कृषि खर्च भी बहुत कम रहा।

ग़ौरतलब है की ग्रामोफ़ोन द्वारा तैयार किये गए समृद्धि किट का इस्तेमाल करने से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ जाती है और फसल को अन्य किसी बाहरी पोषक तत्व की जरुरत नहीं पड़ती है इसीलिए विकास जी की फसल भी स्वस्थ रही और अच्छी उपज प्राप्त हुई।

ग्रामोफ़ोन मिर्च, मूंग, कपास, सोयाबीन समेत कई फ़सलों के लिए भी समृद्धि किट उपलब्ध करवाता है और इन सभी किट के बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं। विकास जी के साथ साथ अन्य कई किसानों ने इसके इस्तेमाल से बेहतर परिणाम प्राप्त किये हैं। अगर आप भी इनमें से किसी किट का इस्तेमाल करना चाहते हैं या ग्रामोफ़ोन से जुड़ कर अपनी खेती को आधुनिक बनाना चाहते हैं तो तुरंत हमारे टोल फ्री नंबर 18003157566 पर मिस्ड कॉल करें या फिर ग्रामोफ़ोन कृषि मित्र एप पर लॉगिन करें।

Share

See all tips >>