नहीं आये पीएम किसान के पैसे तो निराश न हों, इस तारीख तक आ जाएंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाली सातवीं क़िस्त का इंतजार कई किसानों के लिए पिछले दिनों 25 दिसंबर 2020 को पूरा हो गया। हालांकि अभी भी बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनके बैंक खाते में अभी तक यह रकम नहीं पहुंची है। ऐसे किसानों को निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आगामी 31 मार्च 2021 तक किसानों के खाते में क़िस्त भेजे जाने के प्रक्रिया जारी रहेगी।

कई बार किस्त नहीं आने की वजह आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारियों में ग़लतियाँ भी हो सकती हैं। इससे बचने के लिए आप PM Kisan पोर्टल पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आप https://pmkisan.gov.in पर जाएँ और ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करने के बाद ‘Beneficiary Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया पेज खुलेगा जहाँ आपको आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। इस चुनाव के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना है। इससे आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यहीं पर अब पानी जानकारियों की सत्यता भी चेक कर सकते हैं। अगर आपकी सभी जानकारियाँ सही हैं तो आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है। आपकी क़िस्त 31 मार्च 2021 तक आपके खाते में पहुँच जायेगी।

स्रोत: इंडिया डॉट कॉम

Share

See all tips >>