तरबूज की फसल में समृद्धि किट डालें और जबरदस्त उपज निकालें

  • तरबूज की फसल के लिए तैयार किये गए समृद्धि किट में एनपीके बैक्टीरिया का कंसोर्टिया (टी बी 3), जिंक सोल्यूब्लाज़िंग बैक्टेरिया (ताबा जी), समुद्री शैवाल, अमीनो अम्ल, ह्यूमिक अम्ल और माइकोराइजा (मैक्समायको) व ट्राइकोडर्मा विरिडी (कॉम्बैट) सम्मिलित है जो फसल के बेहतर उपज में सहायक होता है।

आइये इस किट के उत्पादों को विस्तार से जानते हैं

  • टी बी 3 – इस उत्पाद में तीन प्रकार के बैक्टीरिया नाइट्रोजन फिक्सेशन, फॉस्फोरस घुलनशील, पोटाश मोबीलाइसिंग बैक्टीरिया को शामिल किया गया है। यह मिट्टी एवं फसल में तीन प्रमुख तत्व नाइट्रोजन, पोटाश और फास्फोरस की पूर्ति में सहायक होता है।

  • ताबा जी – इसमें उपलब्ध बैक्टीरिया मिट्टी में मौजूद अघुलनशील जिंक को घुलनशील में परिवर्तित करता है और पौधों को उपलब्ध करवाता है। जिंक पौधों की वृद्धि के लिए सबसे महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्वों में से एक है।

  • मैक्समायको – इसमें उपलब्ध समुद्री शैवाल, अमीनो अम्ल, ह्यूमिक अम्ल फूलों और फलों की संख्या बढ़ाते हैं। पौधे की कमजोरियों को दूर कर मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाते हैं।

  • माइकोराइजा पौधे की जड़ों और उनके आस-पास की मिट्टी के बीच एक अच्छा संबंध बनाता है, जो कवक को पौधे के लिए नाइट्रोजन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों को बढ़ाने और जड़ों के विकास में सहायक होता है।

  • कॉम्बैट- यह एक जैविक कवकनाशी है जो मिट्टी और बीज द्वारा होने वाले रोगजनकों को मारता है जिसकी वजह से जड़ सड़न, तना गलन, उकठा रोग जैसी गंभीर बीमारियों से रोकथाम करता है साथ ही जड़ विकास को तेज करता है।

कृषि एवं कृषि उत्पादों से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। उन्नत कृषि उत्पादों की खरीदी के लिए ग्रामोफ़ोन के बाजार विकल्प पर जाना ना भूलें।

Share

See all tips >>