ड्रोन खरीदी पर महिलाओं को मिलेगी 8 लाख तक की सब्सिडी, जल्द उठाएं लाभ

कृषि क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को बहुत ज्यादा प्रचारित नहीं किया जाता है हालांकि महिलाएं हमेशा से खेती के कार्यों में अपना योगदान देती आयी हैं। महिलाओं को भी कृषि क्षेत्र में पहचान मिले, वे सशक्त और आत्मनिर्भर बनें इस उद्देश्य की पूर्ती हेतु सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है ‘ड्रोन दीदी योजना’ जिसके माध्यम से महिलाओं को सब्सिडी पर कृषि ड्रोन दिए जाएंगे और ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग भी दी जायेगी।

बता दें कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘ड्रोन दीदी योजना’ के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह से जुड़ी तक़रीबन 3000 महिलाओं को ड्रोन खरीदने पर 10 लाख रुपये तक सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा इस योजना के तहत कृषि विभाग या फिर कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से ड्रोन उड़ाने की मुफ्त में ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि महिलाएं आसानी से ड्रोन उड़ा पाएं।

इस योजना के माध्यम से सब्सिडी और लोन दोनों का लाभ लिया जा सकता है। गौरतलब है की ड्रोन की कुल कीमत का 80% (8 लाख रुपये) तक सब्सिडी के रूप में उपलब्ध करवाया जाएगा वहीं बाकी की राशि के लिए महिलायें AIF स्कीम से 3% ब्याज दर पर लोन ले सकती हैं।

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक की महिला किसानों को मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए महिलायें अपनी किसी भी नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय या फिर KVK में जाकर संपर्क कर सकती हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>