75 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही है बंपर सब्सिडी, पढ़े पूरी जानकारी

आज के जमाने में खेती किसानी में आधुनिक यंत्रों का उपयोग बहुत ज्यादा बढ़ गया है। अब बिना इन यंत्रों के उपयोग के खेती करना असंभव सा हो गया है। इसीलिए सरकार भी किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने के लिए सरकारी योजनाएं चला रही है। यह नई पहल बिहार सरकार ने शुरू की है। इस योजना का नाम “कृषि यांत्रिकरण योजना” है और इसके माध्यम से ही किसानों को कृषि यंत्रों की खरीदारी पर सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है।

बता दें की इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों की चयन प्रक्रिया ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से होती है। गौरतलब है की चतुर्थ कृषि रोड मैप के अंतर्गत वित्त वर्ष 2024-25 में इस योजना में कुल 82.85 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। वहीं केंद्र की सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मेकेनाइजेशन के माध्यम से कुल 104.16 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। इस योजना से स्ट्रा रीपर, सुपर सीडर, हैप्पी सीडर, रीपर कम बाइंडर, स्ट्रा बेलर, ब्रस कटर आदि यंत्र पर अनुदान दी जा रही है। गौरतलब है की इस योजना से कुल 75 प्रकार के खेती के यंत्रों पर 40% से 80% तक की सब्सिडी दी जा रही है।

स्रोत: ज़ी बिजनेस

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>