खेती के मशीनों पर मिल रही जबरदस्त सब्सिडी, जानें कैसे पा सकते हैं इसका लाभ

सरकार की तरफ से किसानों की आमदनी में इजाफा करने और खेती को आसान बनाने के उद्देश्य से कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं का लाभ उठा कर किसान अपनी खेती को बेहतर करने के साथ साथ अपनी आर्थिक स्थिति को भी बेहतर कर रहे हैं। सरकार किसानों को बुआई से लेकर उपज की बिक्री तक के सभी कार्यों में मदद पहुंचाती है। इसी कड़ी में सरकार आगामी खरीफ सीजन के लिए किसानों को आधुनिक खेती के मशीनों पर सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है। यह सब्सिडी सरकार “कृषि यंत्र अनुदान योजना” के माध्यम से किसानों को देगी।

बता दें की इस योजना को अलग अलग राज्यों में कई नामों से चलाया जा रहा है। मध्य प्रदेश में इस योजना को ‘ई-कृषि यंत्र अनुदान योजना’ के रूप में चलाया जा रहा है, वहीं उत्तरप्रदेश और बिहार में यह ‘कृषि यंत्रीकरण योजना’ के नाम से प्रचलित है। राजस्थान में इसे ‘कृषि यंत्र अनुदान योजना’ कहा जाता है। ऐसे ही अलग अलग राज्यों में इसे कई दूसरे नामों से जाना जाता है। इसके तहत किसान कृषि मशीनों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेते हैं।

“कृषि यंत्रीकरण योजना” के माध्यम से राज्य के किसानों को 40 से 80% की सब्सिडी मिलती है। इस योजना में जुताई, बुवाई, निराई-गुड़ाई, सिंचाई, कटाई, दौनी व उद्यानिकी आदि से जुड़े कृषि यंत्रों को रखा गया है।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>