फसलों को कीटों से सुरक्षित रखने में सरकार करेगी मदद, मिलेगी भारी सब्सिडी

फसलों में अगर कीटों का प्रकोप हो जाए और इसकी रोकथाम ना हो तो फसल बर्बाद हो जाती है और किसान को बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है। इसीलिए समय रहते उचित दवाई का उपयोग जरूर करना चाहिए ताकि फसल स्वस्थ रहे और अच्छी उपज प्राप्त हो। बहरहाल कई बार कीटनाशक दवाइयों के बजाय किसान लाइट ट्रैप, फेरोमोन ट्रैप, स्टिकी ट्रैप, लाइफ ट्रैप लगाकर भी अपनी फसल को सुरक्षित रख लेते हैं। यह तरीका फसल में रसायनों के बुरे प्रभाव भी नहीं होने देता है और फसल सुरक्षित भी बनी रहती है। सरकार भी इन ट्रैप्स पर अच्छी खासी सब्सिडी देती है ताकि किसान इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

बिहार सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत लाइट ट्रैप पर किसान 75% की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी बिहार के किसान हैं, तो इस योजना का लाभ जरूर उठाएं। योजना के माध्यम से एक किसान को एक एकड़ की जमीन के लिए ही सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। वहीं टाल क्षेत्र के लिए यह आंकड़ा एक किसान के लिए अधिकतम 3 एकड़ है। योजना का लाभ लेने के लिए बिहार के कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएँ और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>