आधे दाम पर मिल रहे कृषि यंत्र, 90 प्रकार के यंत्रों पर 50% तक की भारी सब्सिडी

आधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग खेती-किसानी में बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते अब जुताई, बुवाई, कटाई एवं थ्रेसिंग जैसे काम आसान हो गए हैं। हालांकि कई किसान आर्थिक तंगी के चलते इन यंत्रों को खरीद नहीं पाते हैं, जिसके चलते वे आज भी उसी पुरानी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं।

इसी कड़ी में बिहार सरकार राज्य के किसानों की आर्थिक सहायता के लिए कृषि यंत्रीकरण योजना की चला रही है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार पात्र किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर 50% का अनुदान प्रदान कर रही है। यह अनुदान योजना के तहत चुने गए 90 तरह के यंत्रों पर प्रदान किया जा रहा है।

इच्छुक किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://farmech.bih.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। या फिर हेल्पलाइन नंबर-1800-3456-214 पर कॉल करके भी योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रहे 18 साल से कम उम्र के आवेदक योजना के लिए पात्र नहीं मानें जाएंगे।

स्रोत: एबीपी

महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>