फसल नुकसान का जल्द मिलेगा मुआवजा, इन नंबरों पर दें जानकारी

खरीफ फसलों की कटाई के दौरान हुई भारी बारिश के चलते किसानों को काफी नुकसान हुआ है। इस नुकसान की भरपाई करने के लिए कई राज्य सरकारों ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए एक अहम कदम उठाया है।

राज्य सरकार ने बीमित फसलों के किसानों को बीमा कंपनियों से जल्द से जल्द संपर्क करने के निर्देश दिये हैं, ताकि किसान समय पर फसल नुकसान का आंकलन करवाकर अपना मुआवजा प्राप्त कर सकें। इसी बीच सरकार ने जिलों के अनुसार टोल फ्री नंबर जारी किए हैं, जिनकी मदद से किसान बीमा कंपनियों से आसानी से संपर्क कर सकते हैं। 

किसान अपने फसल नुकसान की जानकारी बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर या फिर क्रॉप इंश्योरेंस ऐप के माध्यम से 72 घंटों के अंदर दे सकते हैं। बता दें कि कटाई के बाद खेतों में सूखने के लिए रखी हुई फसल के बर्बाद होने पर भी किसान बीमा के लिए मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं। फिलहाल कृषि विभाग की ओर फसल आंकलन का कार्य तेजी से शुरू हो गया है, ताकि बिना देरी किए किसानों को मुआवजा उपलब्ध कराया जा सके। 

स्रोत: एबीपी

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>