मल्चिंग क्या है एवं इसके फायदे क्या हैं?

किसान भाइयों, फसल को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पौधे के चारों ओर घास या प्लास्टिक की एक परत बिछाई जाती है, जिसे मल्चिंग कहते हैं। मल्चिंग (पलवार) दो प्रकार की होती है- जैविक एवं प्लास्टिक मल्चिंग l 

प्लास्टिक मल्चिंग विधि:- जब खेत में लगे पौधों को चारों तरफ से प्लास्टिक शीट द्वारा अच्छी तरह से ढक दिया जाता है, जिसे पौधों की सुरक्षा होती है और फसल उत्पादन भी बढ़ता है। इस विधि को प्लास्टिक मल्चिंग कहा जाता है l यह शीट कई प्रकार और कई रंग में उपलब्ध होती है।

जैविक मल्चिंग विधि:- जैविक मल्चिंग में पराली एवं पत्तों इत्यादि का उपयोग किया जाता है। इसे प्राकृतिक मल्चिंग भी कहा जाता है। इसका उपयोग प्रायः जीरो बजट खेती में किया जाता है। इसलिए पराली को न जलाएं बल्कि इसका उपयोग मल्चिंग में करें। मल्चिंग के उपयोग से आपको पराली की समस्या से निजात मिलेगी और उपज भी अधिक मिलेगी।

लाभ:-  मृदा में नमी संरक्षण एवं तापमान नियंत्रण में सहायक, हवा एवं पानी से मिट्टी के कटाव कम करना, पौधों के वृद्धि के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करना, उत्पादकता में सुधार, भूमि की उर्वरा शक्ति एवं स्वास्थ्य में सुधार, खरपतवारों की वृद्धि को रोकना। 

महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>