जल्द जारी होगी 12वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में किसानों के खाते में 2-2 हजार रूपए की राशि भेजी जा सकती है। इस खुशखबरी के बीच केंद्र सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसकी मदद से आप पीएम किसान योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

टॉल फ्री नंबर की सुविधाएं

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए एक टोल फ्री नंबर 155261 जारी किया है। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम, ई-केवाईसी की पूरी प्रकिया के साथ ही बैंक खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। या फिर पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट में फार्मर कॉर्नर पर जाकर बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम की पुष्टि कर सकते हैं।

बता दें कि योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रूपए भेजे जाते हैं। यह सहायता राशि तीन किस्तों में 2-2 हजार रूपए करके दी जाती है। अब तक किसानों के खातों में 11 किस्तें जमा की जा चुकी हैं। वहीं किसानों को अब अगली किस्त का इंतजार है। 

स्रोत: आज तक

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>