शून्य ब्याज पर पाएं 3 लाख का लोन, जानें योजना की जानकारी

देश में ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इस वजह से अधिकतर किसानों को खेती करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है। कई बार किसान साहुकारों और निजी संस्थाओं से ज्यादा ब्याज पर लोन प्राप्त कर लेते हैं। ऐसी स्थिति में किसानों को लोन चुकाना काफी भारी पड़ जाता है। ऐसी स्थिति में किसानों की आर्थिक मदद हेतु केंद्र सरकार किसान क्रडिट कार्ड योजना चला रही है। 

इस योजना के तहत 4% के ब्याज दर किसानों को लोन उपलब्ध कराया जाता है। इसके अतिरिक्त कई राज्यों में किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। जिसकी मदद से किसानों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है। इस बात को ध्यान में रखते हुए योजना को वर्ष 2022-23 में भी जारी करने का निर्णय लिया है।

योजना के अनुसार राज्य शासन द्वारा किसानों को 3 लाख रूपये तक के अल्पावधि फसल ऋण पर  ब्याज अनुदान उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही 10% के अंतर्गत खरीफ और रबी सीजन में अल्पाविधि फसल लेने वाले सभी किसानों के लिए 3% ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। इसके साथ ही बकाया ऋण वाले किसानों को 4% अतिरिक्त ब्याज अनुदान प्रोत्साहन स्वरूप दिया जा रहा है। 

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>