स्वदेशी वैक्सीन से होगा पशुओं के लम्पी स्किन रोग का इलाज

देश के कई राज्यों में गाय-भैंस में जानलेवा लम्पी वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिस रोग के चपेट में लाखों पशु आ गए हैं, कई पशु तो इस रोग के कारण मर भी चुके हैं। इस रोग के चलते हजारों पशुपालकों और किसानों काफी नुकसान हुआ है। बता दें कि पशुधन हमारे देश की बड़ी ताकत है, जिन्हें बचाना हमारा बड़ा दायित्व है। इसी बीच पशु चिकित्सकों की ओर से किसानों और पशुपालकों के लिए एक राहत भरी खबर आई है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने पशुओं को लम्पी स्किन रोग से बचाव के लिए स्वदेशी वैक्सीन ‘लम्पी– प्रो वैक–इंड’ लॉन्च कर दी है। इस वैक्सीन के आने से पशुओं को जल्द इस जानलेवा रोग से निदान मिलेगा। इसके साथ ही सरकार ने किसानों और पशुपालकों के लिए पशु सुरक्षा को लेकर निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत संक्रमित क्षेत्र में बीमारी फैलाने वाले मक्खी-मच्छर की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी है। इसके साथ ही रोग के लक्षण दिखने पर तुरंत ही अपने नज़दीकी पशु चिकित्सालय में या पशु चिकित्सक से सम्पर्क करने के लिए कहा है। 

स्रोत : कृषि समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>