गोबर के बाद अब गौ-मूत्र भी इस दर पर खरीदेगी सरकार

किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने गाय के गोबर के बाद अब गौ-मूत्र खरीदने की घोषणा की है। इस योजना के तहत जहां एक ओर किसानों और पशुपालकों को अतिरिक्त आय प्राप्त होगी। वहीं दूसरी ओर जैविक खेती के लिए जीवामृत और गौ-मूत्र से कीट नियंत्रक उत्पाद तैयार किए जा सकेंगे, इससे खेती में भी कीटनाशकों के लिए कम लागत खर्च होगी।

घोषणा के अनुसार, राज्य के मुख्यमंत्री विशेष कार्यक्रम के जरिए राज्य के गौठानों में 28 जुलाई के दिन गौमूत्र खरीदी का कार्य शुरू कर रह हैं। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ में गौठान प्रबंध समिति द्वारा पशुपालक से गौ-मूत्र खरीदी के लिए न्यूनतम राशि 4 रूपए प्रति लीटर तय की गई है। कहने का मतलब यह है कि, किसानों को गौ-मूत्र बेचने पर कम से कम 4 रूपए प्रति लीटर के भाव मिलेंगे। यह क्रय राशि बढ़ भी सकती है जो कि गोठान समिति पर निर्भर करेगी। बहरहाल गोबर के बाद गौ-मूत्र के खरीदे जाने से किसानों और पशुपालकों को दोहरा लाभ प्राप्त होगा।

स्रोत : किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>