सस्ते दामों पर खरीदें महंगे कृषि यंत्र, ट्रैक्टर समेत इन यंत्रों पर मिलेगा अनुदान

आधुनिक यंत्रों ने खेती-किसानी को काफी आसान बना दिया है। कृषि यंत्रों की मदद से किसान कम समय में ज्यादा काम कर सकते हैं। वहीं कम लागत के चलते किसान भाईयों को ज्यादा मुनाफा प्राप्त होता है। हालांकि आर्थिक परेशानी की वजह से कई किसान इन आधुनिक यंत्रों को नहीं खरीद पाते हैं। इस कारण वे आधुनिकता से पिछड़ जाते हैं।

किसानों की मजबूरी और कृषि यंत्रों के महत्व को देखते हुए राजस्थान सरकार ने ‘राजस्थान कृषि तकनीक मिशन’ की शुरूआत की है। इस योजना के तहत राज्य के किसान भाईयों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराएं जाएंगे। इसके अंतर्गत ट्रैक्टर, थ्रेशर, रोटोवेटर, रीपर, सीड ड्रिल जैसे कई महंगे और जरूरी उपकरण को रखा गया है।

इसके अलावा कस्टम हायरिंग केंद्रों की स्थापना और ड्रोन खरीदी पर भी किसानों को अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित सूची में न्यूनतम 30% लघु और सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। इस मिशन के लिए राज्य सरकार द्वारा 108 करोड़ रूपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

स्रोत: कृषि समाधान

आपके जीवन से सम्बंधित महत्वपूर्ण ख़बरों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>