आगे बढ़ी कर्ज चुकाने की तारीख, मनरेगा परिवारों को मिला अतिरिक्त भुगतान

किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई राज्य सरकारें बिना ब्याज पर लोन दे रही हैं। इन्हीं में से एक राजस्थान सरकार है, जो अपने राज्य के किसानों को अल्पकालीन ब्याजमुक्त फसली ऋण उपलब्ध कराती है। हालांकि आर्थिक तंगी के चलते कई किसान समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं। 

बढ़ी कर्ज चुकाने की तारीख

ऐसी परिस्थिति में राज्य सरकार ने फसली ऋण जमा कराने की तिथि बढ़ा दी है, ताकि किसान भाई बिना दबाव के आराम से अपना ऋण चुका सकें। इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। इस निर्णय से किसानों को ऋण जमा करने के लिए 2 महीने अतिरिक्त मिलेंगे। ऋण चुकाने के बाद ये किसान अगला कर्ज लेने के पात्र बन पाएंगे।

मनरेगा कर्मियों को मिला अतिरिक्त लाभ

इसके अलावा भीषण गर्मी के चलते मनरेगा में काम करने वालों के लिए राहत राशि जारी की गई है। इसके तहत मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार दिया जा रहा है। इसके अलावा कार्यस्थल पर मनरेगा कर्मियों के लिए पीने का पानी, छाया क्रेच, मेडिकल किट के साथ ही कई जरूरी व्यवस्थाएं करवाई गई हैं।

स्रोत: कृषि समाधान

आपके जीवन से सम्बंधित महत्वपूर्ण ख़बरों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>