राज्य के लाखों परिवारों को निशुल्क मिलेगा 35 किलो गेहूँ

राजस्थान सरकार ने एक बार फिर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सूची में लोगों के नाम जोड़ने शुरू कर दिए हैं। सरकार के इस कदम से राज्य के लाखों परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक तौर पर कमजोर परिवारों को सस्ते दामों पर राशन उपलब्ध कराना है। सरकार के अनुसार इस बार राज्य के 10 लाख लोगों को बीपीएल राशन कार्ड से जोड़ने का प्लान है। इसके अलावा राज्य सरकार ने जनजातीय परिवारों और अंत्योदय परिवारों को हर महिने 35 किलो गेहूँ निशुल्क देने का ऐलान किया है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को ई मित्र के माध्यम से आवेदन करना होगा। बता दें कि केंद्र सरकार पहले से ही वन नेशन वन कार्ड के तहत पूरे देश में राशन वितरित कर रही है। इस योजना की मदद से गरीब व निर्धन लोगों को एक रुपए किलो गेहूँ उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं फ्लैगशिप योजना के तहत बीपीएल, स्टेट बीपीएल परिवारों को 5 किलो गेहूँ प्रति यूनिट दिया जा रहा है। बाकी सभी वर्ग की श्रेणियों के लाभार्थियों को हर महीने करीब 2 रूपए प्रति किलो गेहूँ उपलब्ध कराया जा रहा है।

स्रोत: कृषि जागरण

आपके जीवन से संबंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना न भूलें।

Share

See all tips >>