भारी अनुदान पर मिल रहा है ये बीज, जल्द करें आवेदन

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए हरी खाद तैयार करने को लेकर एक बेहतरीन योजना शुरू की है। इसकी मदद से अब किसान भाई बड़ी ही कम लागत के साथ भारी मात्रा में ढेंचा के फसल की खेती कर पाएंगे। योजना के अनुसार खेती के लिए ढेंचा बीज के खरीद पर सरकार 80 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। इसका मतलब बीज की खरीद का सिर्फ 20 प्रतिशत भाग ही किसान भाईयों को भुगतान करना होगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले किसान भाईयों को आवेदन करना होगा। बता दें की आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2022 तक ही है। यह आवेदन आप कृषि विभाग की वेबसाइट एग्रीहरियाणा पर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस योजना से जुड़ी जानकारी आधिकारिक टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर भी कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं, या फिर नजदीकी कृषि कल्याण कार्यालय से संपर्क करके इस योजना के बारे में पता कर सकते हैं।

इस योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य हरी खाद को बढ़ावा देना है, ताकि ज्यादा मात्रा में ढेंचा फसल की खेती की जा सके। बता दें कि ढेंचा फसल कम लागत में अच्छी हरी खाद उगाने का काम करती है। वहीं रासायनिक उर्वरक की जगह इसका प्रयोग करने से मिट्टी की उपज क्षमता में वृद्धि होती है। इसी वजह से हरियाणा सरकार किसान भाईयों को हरी खाद का प्रयोग करने पर जोर दे रही है।

स्रोत: जागरण

कृषि क्षेत्र व आपके जीवन से जुड़ी ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। इस लेख को नीचे दिए गए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Share

See all tips >>