ग्रीष्मकालीन मूंग की उन्नत किस्में एवं विशेषताएं

  • किसान भाइयों मूंग फसल की उन्नत खेती के लिए उन्नत किस्मों के बीजों का चयन करना आवश्यक है ताकि फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त हो सके।

  • शक्ति वर्धक विराट:- मूंग की ये उन्नत किस्म जबरदस्त उपज देने वाली है। इस किस्म के पौधे सीधे, मजबूत एवं ज्यादा फैलने वाले होते हैं। इसकी फलियाँ लंबी और दाने बड़े होते हैं। फलियों में दानों की सँख्या 10 से 12 रहती है जो चमकीले हरे रंग की होती है। इस किस्म की बुवाई ग्रीष्म ऋतू के अलावा खरीफ ऋतू में भी कर सकते है।

  • शक्तिवर्धक SVM 88:- मूंग की ये किस्म भी जबरदस्त उपज देती है। इस किस्म के पौधे सीधे रहते हैं, फलियाँ लंबी होती हैं और दाने छोटे एवं चमकीले हरे रंग के होते हैं। यह कम अवधि में तैयार होने वाली किस्म है जो ग्रीष्म एवं खरीफ दोनों समय की बुवाई के लिए उपयुक्त है।

  • अवस्थी सम्राट PDM-139, प्रसाद सम्राट PDM-139, एक्सलेंट PDM-139, विनायक PDM-139:- मूंग की अच्छी उपज के लिए इन उन्नत किस्मों का चयन आप कर सकते हैं। यह किस्म ग्रीष्म व खरीफ दोनों मौसम में बुवाई के लिए उपयुक्त होती है। मूंग की यह किस्म 70 से 80 दिनों में अच्छी उपज देने के लिए तैयार हो जाती है।

कृषि एवं कृषि उत्पादों से सम्बंधित ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। उन्नत कृषि उत्पादों की खरीदी के लिए ग्रामोफ़ोन के बाजार विकल्प पर जाना ना भूलें। उपर्युक्त बताये गए बीजों की खरीदी के लिए एप के बाजार विकल्प पर जाएँ।

Share

See all tips >>