50% की भारी सब्सिडी पर किसानों को मिलेंगे गेंहूं व धान के बीज

किसानों के जीवन में समृद्धि लाने के उद्देश्य से सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है “बीज ग्राम योजना” जिसे वर्ष 2014–15 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना में प्रमाणित बीज उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत किसान अपने खेत में बीज उगा कर बेचते हैं। इसके एवज में सरकार बीज के दाम के साथ साथ किसान की सब्सिडी पर बीज भी देती है। इस योजना में 50 से 100 किसान मिलकर एक समूह बनाते हैं और इन्हें कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से बीज दिए जाते है।

इन बीजों से किसान अपने खेत में और ज्यादा बीज उत्पादन करते हैं। इस योजना में किसानों द्वारा खरीदे गये बीज सब्सिडी पर मिल जाते हैं और यह सब्सिडी अधिकतम 50% की रहती है। उत्तर प्रदेश सरकार धान एवं गेहूं के बीज खरीद पर 50% की सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी 2000 रूपये प्रति क्विंटल के आधार पर मिलेगी।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>