आधे खर्च पर लगाएं नर्सरी, आधा खर्च उठाएगी सरकार, मिलेगी 50% सब्सिडी

किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से सरकारें कई प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलाती हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक है राष्ट्रीय बागवानी मिशन जिसके माध्यम से सरकार ना सिर्फ किसानों को मदद पहुंचाती है बल्कि बागवानी फसलों की खेती को भी बढ़ावा देती है। बता दें की इस योजना के माध्यम से राजस्थान के किसानों को बागवानी फसलों की नर्सरी लगाने पर 50% की सब्सिडी दी जा रही है। इसका अर्थ हुआ की किसान द्वारा लगायी जाने वाली नर्सरी का आधा खर्च राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत किसान फलीय एवं बहुफलीय पौधों का रोपण कर सकते हैं। इसका लाभ लेने के लिए किसान को फल एवं उनकी किस्मों का नाम स्पष्ट रूप से दर्ज करना होगा। इस योजना के माध्यम से खेत में छोटी नर्सरी लगाने के लिए किसान को भू-स्वामित्व दस्तावेज, वित्तीय विश्लेषण, सुविधाओं का विवरण और अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को लेकर जिला उद्यानिकी विभाग में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>