वर्मी कंपोस्ट की यूनिट लगाने पर मिल रही बंपर सब्सिडी, जानें क्या है सरकार की योजना

रासायनिक खाद का अत्यधिक इस्तेमाल खेत की मिट्टी की उपज क्षमता हो कम कर देता है। इसीलिए इन खादों के बजाय वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करने के लिए सरकार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। राजस्थान सरकार एक कदम और आगे बढ़ते हुए राज्य के किसानों को वर्मी कंपोस्ट की यूनिट लगाने पर सब्सिडी की सुविधा भी दे रही है।

गौरतलब है की सरकार की इस पहल से राज्य के खेतों के मिट्टी की जैविक व भौतिक स्थिति में सुधार आएगा और साथ ही साथ खेत की उपज क्षमता भी बेहतर होगी। इसके अलावा इस पहल से पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

बता दें की वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाने के लिए सब्सिडी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। दरअसल, राज्य सरकार ने 100 स्थाई वर्मी कंपोस्ट ईकाई शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यूनिट लगाने के लिए सरकार 50% (अधिकतम 50,000 रुपये) का अनुदान किसानों को उपलब्ध करवाएगी। अगर भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप राज किसान साथी पोर्टल/Raj Kisan Sathi Portal पर जरूर जाएँ और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>