बंपर सब्सिडी पर करें फल व सब्जियों की खेती, जानें क्या है सरकार की योजना?

बागवानी फसलों की खेती किसानों के लिए लाभप्रद हो सकती है। सरकार भी बागवानी फसलों की खेती पर सब्सिडी देती है जिसका लाभ ले कर किसान अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं। बता दें की भारत सरकार की तरफ से किसानों को फलों एवं सब्जियों की खेती करने पर लगभग 50% तक की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा रही है। ताकि वे अच्छी पैदावार की प्राप्ति के साथ-साथ अपनी आर्थिक स्थिति को भी बेहतर कर सके।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के द्वारा बागवानी के अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न फसलों की खेती के लिए सब्सिडी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। संरक्षित क्षेत्र में इसकी खेती पर करने पर करीब 50% की सब्सिडी पॉलीहाउस, ग्रीनहाउस या शेडनेट के अंदर शिमला मिर्च, टमाटर, खीरा या फिर फूलों की खेती करने पर दी जा रही है। वहीं ओपन फिल्ड में अमरूद, आम, आंवला आदि की खेती करने पर लगभग 40% तक की सब्सिडी दी जा रही है। मशरूम की खेती करने पर भी करीब 40% तक सब्सिडी दी जा रही है।

अगर आप बागवानी फसलों की खेती करना चाहते हैं या पहले से करते आ रहे हैं तो आप भी सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। इसका लाभ लेने के लिए आप राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>