सिंचाई के लिए मुफ्त में बनेंगे तालाब व कुएं, मिल रही है 100% की सरकारी सब्सिडी

सिंचाई एक ऐसी आवश्यकता है जिसके बिना खेती हो नहीं सकती। हमारे देश में ज्यादातर किसान सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर रहते हैं। पर कई बार ऐसा देखा जाता है की बारिश कम होती है। कई ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ बारिश आवश्यकता से बहुत कम होती है। ऐसे में किसानों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को दूर करने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने ‘सिंचाई निश्चय योजना’ शुरू की है।

सरकार की इस योजना से प्रदेश में हो रही भू-जल स्तर की गिरावट में सुधार होने की संभावना है। गौरतलब है की यह योजना बिहार करीब 9 जिलों में शुरू हो चुकी है। बाकी के जिलों में भी इस योजना को शुरू किया जाना है। बता दें की इस योजना के तहत सरकार द्वारा मुफ्त में तालाब एवं कुआं बनवाने के लिए किसानों को मदद दी जाएगी।

इस योजना के लिए बिहार के भूमि संरक्षण निदेशालय द्वारा जारी की गई जानकारियों के अनुसार निजी भूमि पर 10 फीट तक व्यास व 30 फीट गहराई वाला कुआं बनाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सामुदायिक/सरकारी जमीन पर 15 फीट व्यास व 30 फीट गहराई के सिंचाई कूप तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही निजी जमीन पर सिंचाई के उद्देश्य से तालाब (150’x100’x8′) एवं फार्म पौंड (100’x66’x10′) तैयार किए जाएंगे। बता दें की ‘सिंचाई निश्चय योजना’ से निजी जमीन पर सिंचाई के लिए कुआं बनाने पर 80% की सब्सिडी मिल रही है वहीं सामुदायिक जमीन पर इसके लिए 100% तक की सब्सिडी मिल रही है। इसके अलावा अगर कोई अपनी निजी जमीन पर संचयन तालाब और फार्म पौंड बनवाना चाहता है तो इसके लिए करीब 90% की सब्सिडी मिल रही है। योजना की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://bwds.bihar.gov.in/ पर जरूर विजिट करें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

Share

See all tips >>