पीएम कुसुम योजना में इस तारीख से पहले करें आवदेन और लगवाएं सोलर पंप

किसानों को अपने खेत की सिंचाई के लिए बारिश के पानी पर निर्भर करना पड़ता है। कई बार बारिश न होने पर फसल ख़राब भी हो जाती है, ऐसी परिस्थितियों से किसान को बचाने के लिए सरकार पीएम कुसुम योजना चला रही है। इस योजना के माध्यम से किसान सरकारी सब्सिडी पर सोलर पंप लगवा सकते हैं। सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को खेत में सोलर पंप लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं तो आपको फ़िक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब इस योजना में आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा कर 20 जून, 2024 कर दी गई है।

बता दें की इस योजना के माध्यम से किसान को अपने खेत में सोलर पंप लगवाने पर तक़रीबन 60% तक की सब्सिडी मिलती है। पहले इस योजना में 7.5 HP डीसी व 10 HP डीसी पंप लगवाने पर सब्सिडी दी जाती थी परंतु अब 3 से 5 HP के सोलर प्लांट पर भी सब्सिडी दी जा रही है। योजना से सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप https://mnre.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

 

Share

See all tips >>