अपने गांव में खोलें मिट्टी जांच केंद्र, सरकार दे रही भारी सब्सिडी, होगी मोटी कमाई

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार व्यक्तियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। दरअसल किसान आपने गांव में ही मिट्टी जांच केंद्र खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए सरकार सब्सिडी भी देती है इसलिए इसमें लगने वाली लागत की भी कोई टेंशन नहीं रहती है।

बलिया स्थित भूमि परीक्षण प्रयोगशाला के अध्यक्ष के अनुसार “मिट्टी परीक्षण किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण एक प्रक्रिया है, जिसमें हमारे कृषि विभाग के कर्मचारी जाकर किसानों के मिट्टी को प्रयोगशाला में लाते हैं। मिट्टी जांच के आधार पर किसानों को यह मालूम होता है कि खेत में किस प्रकार का उर्वरक डालना है, जिससे उस मिट्टी पर अच्छा पैदावार हो सके। हर वर्ष यूपी सरकार की तरफ से हमें मिट्टी जांच करने का लक्ष्य मिलता है।”

कोई भी किसान या फिर किसान का बेटा जिसने बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई की ही वो यह ग्राम स्तरीय मिट्टी जांच केंद्र खोल सकता है। इस योजना के अंतर्गत उन्हें ₹2,00,000 की सब्सिडी दी जाती है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

स्रोत: न्यूज़ 18

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>