60% की सुपर सब्सिडी पर लगवाएं सोलर पंप, जानें क्या है सरकार की योजना?

देश का एक बड़ा भूभाग कम बारिश की वजह से पानी की किल्लत झेलता है। इन क्षेत्रों के किसानों को इसकी वजह से खेती करने में भारी समस्या पेश आती है। यहाँ किसानों को फसलों में सिंचाई के लिए भूजल पर निर्भर होने पड़ता है। भूजल की निकासी में महंगे सिंचाई उपकरण की जरूरत पड़ती है जिसे हर किसान खरीद भी नहीं पाता है। ऐसी स्थिति से अपने किसानों को बचाने के लिए राजस्थान सरकार खेतों में पंप सेट लगाने पर सब्सिडी देने की सुविधा उपलब्ध करवा रही है।

राजस्थान सरकार की ओर से पंप सेट की सब्सिडी “पीएम कुसुम योजना” के अंतर्गत दी जा रही है। बता दें कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 1400 किसानों को लाभ मिलेगा। इन किसानों के खेतों में ही सरकार सोलर पंप सेट लगाएंगे। इससे किसान अपनी फसलों की सिंचाई आसानी से कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें बिजली कि भी आवश्यकता नहीं होगी।

राज्य सरकार की ओर से किसानों को सोलर पंप सेट लगवाने के लिए 60% तक कि सब्सिडी दी जा रही है। यह सुविधा किसानों को “पहले आओ पहले पाओ” की योजना के तहत मिलेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पीएम कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और ऑनलाइन आवेदन करें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>