तालाब बनाने के लिए मिलेंगे 1 लाख रुपए, जानें क्या है सरकार की योजना

सरकारी योजनाओं की मदद से किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और इसी उद्देश्य से केंद्र व राज्य सरकारें कई प्रकार की योजनाएं चला रहे हैं। इन्हीं में से एक है खेत तालाब योजना जो उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार चला रही है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को सरकार की तरफ से 50% तक की सब्सिडी मिल जाती है। बता दें की यह योजना काफी पहले से चलाई जा रही है पर इसकी ज्यादा जानकारी न होने के कारण किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

वर्ष 2024 के लिए “खेत तालाब योजना” के तहत किसानों से आवेदन मांगे जा रहे है। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले किसान को अपने खेत को तालाब में बदलना होगा। ऐसा करने से सिर्फ उस किसान की नहीं, बल्कि दूसरे किसानों के खेतों की भी सिचाई हो सकेगी। सिंचाई के साथ साथ तालाब में मच्छी पालन भी किया जा सकता है और इससे किसान को अतिरिक्त कमाई भी मिल जाएगी। इस योजना के अंतर्गत छोटे तालाब (22×20×3 मी०) लागत/तालाब – रु. 105000 और मध्यम तालाब (35×30×3 मी०) लागत/तालाब – रु. 228400 का लाभ मिलेगा।

स्रोत: न्यूज़ नेशन

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>