डेयरी बिजनेस के लिए मिलेगी 31 लाख रुपए की सुपर सब्सिडी, जानें क्या है सरकार की योजना

देश भर में दूध एवं इससे तैयार होने वाले उत्पादों की मांग हमेशा बनी रहती है। परंतु दूध की आपूर्ति हमेशा ही डिमांड से कम रहती है। दूध की इसी कमी को देखते हुए सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने वाली सरकारी योजनाओं के माध्यम से दूध के उत्पादन को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। सरकार की तरफ से कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनकी मदद से डेयरी बिजनेस को मदद पहुंचाई जाती है। ऐसी ही एक योजना का नाम है “नंदिनी कृषक समृद्धि योजना”, इसके माध्यम से डेयरी खोलने के इच्छुक किसानों को बंपर सब्सिडी दी जाती है।

इस योजना के माध्यम से सरकार 25 दुधारू गायों के डेयरी बिजनेस शुरू करने पर कुल लागत का 50% सब्सिडी के तौर पर देती है। सरकार ने 25 दुधारू गायों के डेयरी बिजनेस की स्थापना हेतु 62,50,000 रुपए की लागत निर्धारित की है। इसका अर्थ हुआ की इस योजना का लाभ लेने वाले किसान को अधिकतम 31,25,000 रुपए तक की सब्सिडी मिल जाएगी। इस योजना में गिर, साहीवाल, थारपारकर और गंगातीरी प्रजाति की गायों के पालन पर लाभ मिलता है। गौरतलब है की ये योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है तो इसका लाभ भी इसी प्रदेश के किसान और दूध उत्पादक ले सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>