ड्रोन उड़ाने की मुफ्त ट्रेनिंग संग मिलेंगे 15 हजार रूपये, अब खेती में महिलाओं का होगा बोलबाला

पिछले साल केंद्र सरकार ने महिलाओं को कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए “नमो ड्रोन दीदी योजना” शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग एकदम मुफ्त होती है और साथ ही महिलाओं को 15000 रुपये भी दिए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को ड्रोन ट्रेनिंग के अलावा खेती में इस्तेमाल होने वाली नई नई तकनीकों के बारे में भी बताया जाता है। इन तकनीकों में फसलों को कीटनाशक से बचाव, फसलों पर उर्वरकों का छिड़काव और खेत में बीजों की बुआई आदि की ट्रेनिंग दी जाती है।

बता दें की नमो ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की 15 दिन की ट्रेनिंग मिलती है। इस ट्रेनिंग के लिए महिला किसान को 15 हजार रुपए भी मिलते हैं। अगर कोई महिला इस योजना से जुड़ना चाहती है तो उसे किसी “महिला स्वयं सहायता समूह” जुड़ा होना जरूरी है, इसके अलावा महिला की आयु 18 वर्ष या फिर इसे अधिक होनी भी जरूरी है।

नमो ड्रोन दीदी योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको नया पंजीकरण (साइन अप) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सभी जानकारियों को सही सही भर कर और सभी जरूरी कागजात को अटैच कर, आप सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं और आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>