बिना किसी खर्च के बोरिंग लगवाएं, जानें क्या है सरकार की योजना?

फसलों में सिंचाई सही समय और सही मात्रा में होती रहे तो फसल की बहुत सारी समस्याएं ख़ुद-ब-ख़ुद ख़त्म हो जाती हैं। इसीलिए सरकार भी लाभकारी योजनाओं के जरिए सिंचाई प्रक्रिया में किसान को मदद पहुंचाती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के किसानों को निशुल्क बोरिंग लगवाने की सुविधा दे रही है।

दरअसल किसानों को बोरिंग लगवाने के लिए 100% सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। इसका मतलब हुआ की किसानों के लिए यह बिलकुल निःशुल्क होगा। इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी। साथ ही साथ किसानों को पंपसेट के लिए ऋण और सब्सिडी की व्यवस्था भी की जाएगी।

बता दें की इस योजना के अंतर्गत 70 मीटर की गहराई वाली बोरिंग के लिए 328 रुपये/मीटर की दर से अधिकतम 15000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी वहीं 100 मीटर तक की गहराई वाले बोरिंग के लिए 597 रुपये/मीटर की दर से अधिकतम 35000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। यहाँ यह जरूर ध्यान रखें की इस योजना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छोटे किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए लघु सिंचाई विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://minorirrigationup.gov.in/ पर जाएँ।

स्रोत: टाइम्स बुल

कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>