आलू प्लांटर व कई अन्य मशिनों पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, जल्द उठाएं लाभ

किसान आज कई प्रकार के मशीनों की मदद से अपनी खेती को आसान बना रहे हैं। पर ये मशीनें बहुत मंहगी होती हैं तो ज्यादातर किसान इसका उपयोग नहीं कर पाते। किसानों की इसी समस्या को समझते हुए सरकार की तरफ से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है सब-मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन (एसएमएएम) योजना जिसके तहत खेती के मशीनों पर भारी सब्सिडी दी जाती है। यह योजना पंजाब सरकार की ओर चलाई जा रही है जिसका लाभ राज्य के किसान उठा सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से राज्य के किसान को कुछ सलेक्टेड कृषि यंत्रों पर सब्सिडी पा सकते हैं। इन मशीनों में वायवीय प्लांटर मशीन, डीएसआर मशीन, आलू प्लांटर मशीन, अर्ध-स्वचालित आलू प्लांटर मशीन, स्वचालित आलू प्लांटर मशीन, लेजर लैंड लेबल मशीन शामिल हैं। इन यंत्रों पर किसानों को 40 से 50% तक कि सब्सिडी दी जा रही है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट https://agri.punjab.gov.in/ पर जाकर आवेदन जरूर करें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>