इस ट्रैक्टर पर मिल रही है 2.50 लाख रुपए की सुपर सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ?

किसानों की खेती को आसान बनाने के उद्देश्य से केंद्र एवं राज्य सरकारें ट्रैक्टर पर भारी सब्सिडी उपलब्ध करवाते हैं। इस सब्सिडी से आम किसान भी कम दाम पर ट्रैक्टर खरीद पाते हैं। सरकार की ओर से ट्रैक्टर पर सब्सिडी के लिए कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन योजना चलाई जा रही है।

इस योजना के माध्यम से किसानों को 2WD ट्रैक्टर पर 2.5 लाख रुपए तक की सुपर सब्सिडी दी जा रही है। अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक है तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत 20 पीटीओ एचपी से लेकर 40 पीटीओ एचपी तक के ट्रैक्टर 50% तक की सब्सिडी पर दिए जाएंगे।

इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु और सीमांत किसान, महिलाओं और पूर्वात्तर राज्य के इच्छुक किसानों को 50% (अधिकतम 2.50 लाख रुपए) की सब्सिडी मिलती है वहीं अन्य वर्ग के इच्छुक किसानों को 40% (अधिकतम 2 लाख रुपए) की सब्सिडी मिलती है। योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जा सकते हैं।

स्रोत: ट्रैक्टर जंक्शन

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>