गाय के दूध पर 5 रुपये प्रति लीटर की मदद देगी सरकार, पशुपालकों को होगा लाभ

पशुपालन करने वाले ज्यादातर किसान अक्सर कम दाम पर बड़ी बड़ी डेयरी फर्म्स को अपने गाय के दूध बेच देते हैं। इससे किसानों को कई बार नुकसान भी हो जाता है। किसानों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार अब अपने राज्य के किसानों को 5 रुपये प्रति लीटर दूध की मदद देने जा रही है। सरकार इस मदद के माध्यम से किसानों के बीच पशुपालन को बढ़ावा देना चाहती है।

महाराष्ट्र में किसान कई बार दूध के कम दाम को लेकर विरोध प्रदर्शन करते नजर आए हैं। बहरहाल 5 रुपये प्रति लीटर दूध की मदद मिलने से ऐसे किसानों को लाभ होगा। राज्य सरकार इस घोषणा को पशुपालक किसानों के लिए एक बड़ा क्रांतिकारी कदम बताया है। राज्य के डेयरी विकास मंत्री ने यह घोषणा की है कि “सहकारी दूध संघों के माध्यम से एकत्र किए गए गाय के दूध के लिए दूध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी। यह योजना राज्य में सहकारी दुग्ध उत्पादक संगठनों के माध्यम से ही लागू की जाएगी।”

स्रोत: किसान तक

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>