मिलेगी 28 हजार रुपए की सब्सिडी, गेंदे के फूल की खेती पर मिलेगा लाभ

पारंपरिक फसलों की खेती के बजाय फूलों की खेती भी किसान को अच्छी आमदनी दे सकता है। इससे किसान कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं। पर फिलहाल भारत में कम हीं किसान फूलों की खेती करते हैं, कहीं कहीं किसान सिर्फ सीजन के दौरान ही फूलों की खेती करते हैं। किसानों के बीच इसको लेकर जागरूकता की कमी है इसीलिए सरकार भी किसानों के बीच फूलों की खेती को बढ़ावा दे रही है। इसी कड़ी में बिहार में सरकार किसानों को गेंदे के फूल की खेती पर सब्सिडी दे रही है।

बिहार सरकार की तरफ से यह सब्सिडी “एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना” के अंतर्गत किसानों को दी जा रही है। इस बाबत गेंदे की खेती पर किसानों को करीब 70% प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। अगर आप एक हेक्टेयर खेत में इसकी खेती करेंगे तो आपको 28 हजार रुपए की सब्सिडी मिलेगी। दरअसल सरकार ने प्रति हेक्टेयर खेत में गेंदे के फूल की खेती की लागत 40 हजार रुपए तय किये हैं और इस लागत पर 70% प्रतिशत तक सब्सिडी के हिसाब से उन्हें 28 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

स्रोत: कृषि जागरण

महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए रोजाना पढ़ते रहें ग्रामोफ़ोन के लेख। आज की जानकारी पसंद आई हो तो लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Share

See all tips >>