फूलों की खेती पर मिलेगी 70 प्रतिशत तक की सरकारी सब्सिडी

अगर किसान पारंपरिक खेती के साथ साथ कुछ अपारंपरिक फसलों जैसे फूलों की खेती करें तो इससे भी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। सरकार भी इस खेती के लिए किसानों को मदद करती है। हाल हीं में बिहार सरकार ने राज्य के किसानों को इस बाबत बड़ी सौगात दी है। दरअसल सरकार राज्य के किसानों को फूलों की खेती पर 70% की सब्सिडी देने जा रही है।

इस सब्सिडी योजना के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य किसानों की आमदनी को दोगुना करना है। इस योजना के माध्यम से किसान फूलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित होंगे और इसकी खेती से उन्हें अच्छी खासी आमदनी भी हो पाएगी। किसानों को सब्सिडी की रकम एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के माध्यम से मिलेगी। बता दें की फूलों की खेती करने में 40000 तक की लागत आने पर इसका 70% यानी तक़रीबन 28000 रुपये तक की सब्सिडी किसानों को दी जाएगी। इसके तहत आवेदन के लिए योजना के आधिकारिक वेबसाईट पर जाएँ और रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर कर सबमिट कर दें।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>