3 लाख 90 हजार रुपए की सब्सिडी, देसी गाय पालने पर मिलेगा लाभ

सरकार किसानों को देसी गाय को पालने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। किसानों के बीच भी देसी गाय पालने को लेकर दिलचस्पी देखी जा रही है। केंद्र और राज्य सरकारें देसी गाय के पालन को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं भी चला रही हैं। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने भी “देसी गौपालन प्रोत्साहन योजना 2023-24” शुरू कर दी है।

इस योजना की मदद से बिहार के किसान व पशुपालक 40 से 75% तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के पीछे बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में दूध के उत्पादन एवं देसी नस्ल की गायों को बढ़ावा देना है।

बता दें की इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 20 देसी गायों पर सब्सिडी लिया जा सकता है। ओबीसी/एससी/एसटी वर्ग के किसानों को इसके अंतर्गत 75% वहीं अन्य सभी वर्गों के किसानों को 40% तक की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में प्रदेश के सभी वर्ग के भूमिहीन, छोटे, सीमांत व गरीबी रेखा से नीचे के किसान आवेदन कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत दो देसी गायों के साथ डेयरी व्यवसाय शुरू करने वाले ओबीसी वर्ग/एससी/एसटी वर्ग के इच्छुक किसान एक लाख 81 हजार 500 रुपये वहीं अन्य वर्गों के किसान एक लाख 21 हजार रुपये की सब्सिडी के लाभार्थी बनेंगे। अगर चार देसी गाय से डेयरी फार्म की शुरुआत करने पर अति पिछड़ा वर्ग/एससी/एसटी वर्ग के किसानों को 3 लाख 90 हजार रुपये वहीं अन्य वर्गों के किसानों को 2 लाख 60 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट dairy.bihar.gov.in पर जाएँ। आवेदन की आखिरी तिथि एक सितंबर ऱखी गई है।

स्रोत: कृषि जागरण

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>