90 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर ले जाएँ ड्रिप स्प्रिंकलर एवं रेनगन सेट

अगर आपके पास पानी है तभी आप खेती कर सकते हैं परंतु हमारे देश में ज्यादातर किसान पारंपरिक सिंचाई पद्धति “बाढ़ सिंचाई” का उपयोग करते हैं जिसमे पानी की बहुत ज्यादा बर्बादी भी हो जाती है। इसीलिए सरकार नई नई सिंचाई तकनीकों के इस्तेमाल से कम पानी खर्च करके भी फसलों की पैदावार बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। इसके लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत काम कर रही माइक्रो इरीगेशन योजना किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रही है।

इस योजना के माध्यम से किसान ड्रिप, स्प्रिंकलर व रेनगन जैसे नई तकनीक वाले सिंचाई उपकरणों की खरीदारी पर बंपर सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। इसके तहत ज्यादा से ज्यादा किसान लाभ उठा सकें इस उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार ने एक पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल का संचालन राज्य का उद्यानिकी विभाग कर रहा है और साथ हीं इसके लिए प्रशिक्षण शिविर भी लगा रहा है जिसमे किसान भाई इसकी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बता दें की भारत सरकार इस योजना पर 45 से 55% की सब्सिडी देती है और इस पर उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अतिरिक्त 20 से 35% का टॉप–अप देती है। सब मिला कर राज्य लघु एवं सीमांत किसान ड्रिप, मिनी/माइक्रो स्प्रिंकलर पर कुल खर्च का 90% एवं अन्य किसानों को 80% की सब्सिडी मिलती है।

स्रोत: किसान समाधान

कृषि एवं किसानों से सम्बंधित लाभकारी सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियों के लिए ग्रामोफ़ोन के लेख प्रतिदिन जरूर पढ़ें। इस लेख को नीचे दिए शेयर बटन से अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।

Share

See all tips >>